Wednesday, June 7, 2017

Current GK Rajasthan 7 June 2017

केन्द्र सरकार का ऑनलाइन पोर्टल
  • किसी भी कारण से पढ़ाई से वंचित छात्र पढ़ाई नि:शुल्क जारी रख सकते हैं। इसके लिए केन्द्र सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकेगी। इस योजना की खास बात ये है कि ये पढ़ाई नि:शुल्क होगी। यानी इसके लिए छात्रों को कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा 
  • स्वयं.गव.इन नामक इस पोर्टल पर छात्र मैनेजमेंट कोर्सेज समेत किसी भी विषय की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां घर बैठे पढ़ाई जारी रखी जा सकती है। यहां से मैनेजमेंट स्टडीज, अंडर-ग्रेजुएट विषय, इंजीनियरिंग, पोस्ट ग्रेजुएट विषय पढ़े जा सकेंगे। साथ ही स्कूल एजुकेशन के सभी विषय भी उपलब्ध होंगे। 

  • इन पाठ्यक्रमों को करने के बाद जो सर्टिफिकेट मिलेगा, वो किसी भी यूनिवर्सिटी और सरकारी ऑफिस में मान्य होगा। यहां देश के नामी-गिरामी प्रोफेसर पढ़ाते हैं। पोर्टल पर जितने भी मैनेजमेंट कोर्सेज हैं, वो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बेंगलूरु करवा रहा है। 

  • इस योजना के तहत एनपीटीईएल की तरफ से इंजीनियरिंग कोर्सेज करवाए जा रहे हैं। पीजी कोर्सेज को यूजीसी, यूजी कोर्सेज को सीईसी, स्कूल से जुड़े कोर्सेज को एनसीईआरटी और मैनेजमेंट स्टडीज कोर्सेज को आईआईएमबी करवा रहा है। इग्नू की तरफ से भी यहां कोर्सेज कराए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment